Abhyasvan Bhav Sanskrit Class 9 Solutions Chapter 5 रचनानुवादः
अभ्यासः
वर्थमान काल:
वयं वाराणसीं गच्छामः – ……………………..
त्वं कुत्र गच्छसि? – ……………………..
युवा किम् कुरुथः? – ……………………..
यूयं प्रहसनं पश्यथ? – ……………………..
अहं लेख लिखामि – ……………….
आवां गृहकार्य कुर्वः -……………………..
वयं भोजनं पचामः – ……………………..
रमेशः कथां शृणोति – ……………………..
लता गीतं गायति – ……………………..
माता जलं पिबति – ……………………..
नद्यौ वेगेन वहतः – ……………………..
बालिका: अभ्यासं कुर्वन्ति – ……………………..
शिशवः दुग्धं पिबन्ति – ……………………..
नृत्यांगनाः नृत्यन्ति – ……………………..
पुरुषाः जलं नयन्ति – ……………………..
उत्तर:
वयं वाराणसीं गच्छामः – हम सब वाराणसी जाते हैं।
त्वं कुत्र गच्छसि? – तुम कहाँ जाते हो?
युवा किम् कुरुथः? – तुम दोनों क्या करते हो?
यूयं प्रहसनं पश्यथ? – तुम सब प्रहसन को देखते हो?
अहं लेख लिखामि – मैं लेख खिलता हूँ।
आवां गृहकार्य कुर्वः – हम दोनों गृहकार्य करते हैं।
वयं भोजनं पचामः – हम सब भोजन पचाते हैं।
रमेशः कथां शृणोति – रमेश कथा सुनता है।
लता गीतं गायति – लता गीत गाती है।
माता जलं पिबति – माँ जल (पानी) पीती है।
नद्यौ वेगेन वहतः – दो नदियाँ तेजी से बहती हैं।
बालिका: अभ्यासं कुर्वन्ति – लड़कियाँ अभ्यास करती हैं।
शिशवः दुग्धं पिबन्ति – बच्चे दूध पीते हैं।
नृत्यांगनाः नृत्यन्ति – नृत्यांगनाएँ नाचती हैं।
पुरुषाः जलं नयन्ति – पुरुष जल लाते हैं।
हाथी चलता है। – ……………………….
दो बन्दर कूदते हैं। – ……………………….
दो लड़कियाँ नाचती हैं। – ……………………….
वृद्धजन धीरे-धीरे चलते हैं। – ……………………….
महिलाएँ बातचीत करती हैं। – ……………………….
बच्चियाँ कहानी सुनती हैं। – ……………………….
दो छात्र पाठ याद करते हैं। – ……………………….
दो किसान खेत जोतते हैं। – ……………………….
दो बैल चरते हैं। – ……………………….
दो हंस तैरते हैं। – ……………………….
लोग काम करते हैं। – ……………………….
तुम क्या करते हो? – ……………………….
तुम पाठ याद करते हो। – ……………………….
तुम लोग व्यर्थ समय बिताते हो। – ……………………….
मैं घूमती हूँ। – ……………………….
मैं पुस्तक पढ़ती हूँ। – ……………………….
हम दोनों गृहकार्य करते हैं। – ……………………….
हम दोनों बातें करते हैं।’ – ………………………..
हम लोग स्वाध्याय करते हैं। – ……………………….
उत्तर:
हाथी चलता है। – गजः चलति।
दो बन्दर कूदते हैं। – वानरौ कूर्दतः।
दो लड़कियाँ नाचती हैं। – कन्ये नृत्यतः।
वृद्धजन धीरे-धीरे चलते हैं। – वृद्धाः शनैः शनैः चलन्ति।
महिलाएँ बातचीत करती हैं। – महिलाः वार्ता कुर्वन्ति।
बच्चियाँ कहानी सुनती हैं। – बालाः कथां शृण्वन्ति।
दो छात्र पाठ याद करते हैं। – छात्रौ पाठं स्मरतः।
दो किसान खेत जोतते हैं। – कृषको क्षेत्र कर्षतः।
दो बैल चरते हैं। – वृषभौ चरतः।
दो हंस तैरते हैं। – हंसौ तरतः
लोग काम करते हैं। – जनाः कार्यं कुर्वन्ति।
तुम क्या करते हो? – त्वं किं करोषि?
तुम पाठ याद करते हो। – त्वं पाठं स्मरसि।
तुम लोग व्यर्थ समय बिताते हो। – यूयं वृथा समयं यापयथ।
मैं घूमती हूँ। – अहं भ्रमामि।
मैं पुस्तक पढ़ती हूँ। – अहं पुस्तकं पठामि।
हम दोनों गृहकार्य करते हैं। – आवाम् गृहकार्य कुर्वः।
हम दोनों बातें करते हैं।’ – आवाम् वार्ता कुर्वः।
हम लोग स्वाध्याय करते हैं। – वयम् स्वाध्यायं कुर्मः।
भूतकाल:
गजा: अचलन् – …………………
सिंहः अगर्जत् – …………………
अजौ अचरताम् – …………………
वानरौ अकूर्दताम् – …………………
युवानः अक्रीडन् – …………………
वृषभाः भारम् अवहन् – …………………
छात्राः पाठ्म अपठन् – …………………
बालकाः पाठम् अपठन् – …………………
त्वं पाठम् अस्मरः – …………………
युवां कार्यम् अकुरुतम् – …………………
अहं कविताम् अस्मरम् – …………………
आवाम् ग्रामम् अगच्छाव – …………………
आवाम् भोजनम् अपचाव – …………………
वयम् चलचित्रम् अपश्याम् – …………………
वयम् भोजनम् अकरवाम – …………………
उत्तर:
गजा: अचलन् – हाथी चले।
सिंहः अगर्जत् – शेर गरजे।
अजौ अचरताम् – दो बकरे चरे/ दो बकरों ने चरा।
वानरौ अकूर्दताम् – दो बन्दर कूदे।
युवानः अक्रीडन् – जवान लोग खेले।
वृषभाः भारम् अवहन् – बैलों ने भार उठाया (ढोया)
छात्राः पाठ्म अपठन् – छात्रों ने पाठ का पढ़ा।
बालकाः पाठम् अपठन् – बच्चों ने पाठ को पड़ा
त्वं पाठम् अस्मरः – तुमने पाठ याद किया।
युवां कार्यम् अकुरुतम् – तुम दोनों ने काम किया।
अहं कविताम् अस्मरम् – मैने कविता याद की।
आवाम् ग्रामम् अगच्छाव – हम दोनों गाँव गए।
आवाम् भोजनम् अपचाव – हम दोनों ने भोजन पकाया।
वयम् चलचित्रम् अपश्याम् – हम सबने सिनेमा देखा।
वयम् भोजनम् अकरवाम – हम सबने भोजन किया।
छात्रों ने पाठ पढ़ा। – …………………….
शिशु ने दूध पीया। – …………………….
माता ने बच्चे को प्यार किया। – …………………….
छात्रा ने कविता सुनाई। – …………………….
माता ने गीता सुनाई। – …………………….
क्या तुमने काम समाप्त किया? – …………………….
तुम लोगों ने कथा सुनी! – …………………….
मैंने गीत गाया। – …………………….
हम दोनों ने पाठ याद किया। – …………………….
हम लोगों ने विज्ञान पढ़ा। . – …………………….
हम लोगों ने यात्रा की। – …………………….
मैं पटना गया। – …………………….
हम दोनों ने खीर बनाई। – …………………….
हम लोगों ने फल खाए। – …………………….
उत्तर:
छात्रों ने पाठ पढ़ा। – छात्राः पाठम् अपठन्।
शिशु ने दूध पीया। – शिशुः दुग्धम् अपिबत्।
माता ने बच्चे को प्यार किया। – माता पुत्रे अस्निहयत्।
छात्रा ने कविता सुनाई। – छात्रा कविते अश्रावयत्।
माता ने गीता सुनाई। – माता गीताम् अशृणोत्।
क्या तुमने काम समाप्त किया? – किं त्वं कार्यम् समाप्तम् अकरोः?
तुम लोगों ने कथा सुनी! – यूयम कथाम् अशृणुत।
मैंने गीत गाया। – अहं गीतम् अगायम्।
हम दोनों ने पाठ याद किया। – आवाम् पाठम् अस्मराव।
हम लोगों ने विज्ञान पढ़ा। – वयं विज्ञानम् अपठाम।
हम लोगों ने यात्रा की। – वयं यात्राए अकरवाम।
मैं पटना गया। – अहं पटनाम् (पाटलिपुत्रम् ) अगच्छम्।
हम दोनों ने खीर बनाई। – आवाम् क्षीरान्नम् अपचाव।
हम लोगों ने फल खाए। – वयं फलानि अरवादाम।
भावविषय काल
सेवकः पात्राणि प्रक्षालयिष्यति – ………………………
दाता याचकाय धनं दास्यति – ………………………
स्थपतिः भवन निर्मास्यति – ………………………
पत्रवाहकः पत्राणि प्रेषयिष्यति – ………………………
तृषार्ती जलं पास्यतः – ………………………
क्षुधार्ताः रोटिका खादिष्यन्ति – ………………………
वृक्षाः फलिष्यन्ति – ………………………
गायकाः गीतानि गास्यन्ति – ………………………
आलोचकाः निन्दयिष्यन्ति – ………………………
त्वं दुग्धं पास्यसि – ………………………
यूयं पादपान् सेक्ष्यथ – ………………………
अहं कथां श्रोष्यामि – ………………………
आवां शाटिकां क्रेष्याव: – ………………………
वयं क्रीडिष्यामः – ………………………
उत्तर:
सेवकः पात्राणि प्रक्षालयिष्यति – नौकर बर्तनों को धोएगा।
दाता याचकाय धनं दास्यति – दानी भिखारी को धन देगा।
स्थपतिः भवन निर्मास्यति – राज मिस्त्री भवन बनाएगा।
पत्रवाहकः पत्राणि प्रेषयिष्यति – डाकिया चिट्ठियों को भेजेगा।
तृषार्ती जलं पास्यतः – दो प्यासे जल पिएँगे।
क्षुधार्ताः रोटिका खादिष्यन्ति – भूखे लोग रोटी खाएँगे।
वृक्षाः फलिष्यन्ति – वृक्ष फलेंगे।
गायकाः गीतानि गास्यन्ति – गायक गीत गाएँगे।
आलोचकाः निन्दयिष्यन्ति – आलोचक निन्दा करेंगे।
त्वं दुग्धं पास्यसि – तुम दूध पियोगे।
यूयं पादपान् सेक्ष्यथ – तुम सब पौधों को सींचोगे।
अहं कथां श्रोष्यामि – मैं कथा सुनूँगा।
आवां शाटिकां क्रेष्याव: – हम दोनों साड़ी खरीदेंगी।
वयं क्रीडिष्यामः – हम सब खेलेंगे।
वह घर जाएगी। – ……………………..
वे दोनों चलचित्र देखेंगे। – ……………………..
वे लोग गीत गाएँगी। – ……………………..
तुम फल ले जाओगे। – ……………………..
माली पौधों को जल से सींचेंगे – ……………………..
पिता धन भेजेंगे। – ……………………..
भक्त देव को नमस्कार करेंगे। – ……………………..
तुम इस समय क्या करोगे? – ……………………..
मैं चित्र देखुंगा – ……………………..
तुम लोग प्रश्न पूछोगे। – ……………………..
उत्तर:
वह घर जाएगी। – सा गृहं गमिष्यति।
वे दोनों चलचित्र देखेंगे। – तौ चलचित्रं द्रक्ष्यतः।
वे लोग गीत गाएँगी। – ताः गीतानि गास्यन्ति।
तुम फल ले जाओगे। – त्वं फलानि नेष्यसि।
माली पौधों को जल से सींचेंगे – मालाकाराः पादमान् जलेन सेक्ष्यन्ति।
पिता धन भेजेंगे। – पिता धनं प्रेषयिष्यति।
भक्त देव को नमस्कार करेंगे। – भक्ताः देवं नंयन्ति।
तुम इस समय क्या करोगे? – त्वम् इदानीं किं करिष्यसि?
मैं चित्र देखुंगा – अहं चित्रं द्रक्ष्यामि।
तुम लोग प्रश्न पूछोगे। – यूयं प्रश्नानि प्रक्ष्यथ।
आज्ञार्थ वाक्यप्रयोग:
छात्र मन लगाकर पड़े। – ………………..
दो बालिकाएँ गीत सुनें। – ………………..
सभी स्त्रियाँ भय त्यागें। – ………………..
शिष्य आचार्य को प्रणाम करें। – ………………..
देशभक्त देश की रक्षा करें। – ………………..
सभी नृत्यांगनाएँ नृत्य करें। – ………………..
तुम घर जाओ। – ………………..
तुम दोनों संगीत का आनन्द लो। – ………………..
तुम सभी चुप रहो। – ………………..
मैं भी दौड़ें। – ………………..
उत्तर:
छात्र मन लगाकर पड़े। – छात्रा: मनसा पठन्तु।
दो बालिकाएँ गीत सुनें। – कालिके गीतं शृणुताम्।
सभी स्त्रियाँ भय त्यागें। – नार्यः भयं तयजन्तु।
शिष्य आचार्य को प्रणाम करें। – शिष्याः आचार्य प्रणमन्तु।
देशभक्त देश की रक्षा करें। – देशभक्ताः देशं रक्षन्तु।
सभी नृत्यांगनाएँ नृत्य करें। – नृत्यांगनाः नृत्यन्तु।
तुम घर जाओ। – त्वं गृहं गच्छ।
तुम दोनों संगीत का आनन्द लो। – युवाम् संगीतस्य आनंद गृणीतम्।
तुम सभी चुप रहो। – यूयं तूष्णीं भवत।
मैं भी दौड़ें। – अहम् अपि धावानि।
वृद्धः विश्राम करोतु – …………………….
कर्मकरौ कार्य कुरुताम् – …………………….
जनाः कर्मणि लग्नाः स्युः – …………………….
त्वं विषयम् अवगच्छ – …………………….
युवां महापुरुषं नमतम् – …………………….
यूयं इत: धावथ – …………………….
अहं पाठं स्मराणि – …………………….
आवां स्पर्धायां भागं गुह्रीव – …………………….
वयं दीनानां सेवां कुर्याम – …………………….
संगीतज्ञाः गायन्तु – …………………….
उत्तर:
वृद्धः विश्राम करोतु – वृद्ध विश्राम (आराम) करे।
कर्मकरौ कार्य कुरुताम् – दो कर्मचारी काम करें।
जनाः कर्मणि लग्नाः स्युः – लोग काम में लगे रहें।
त्वं विषयम् अवगच्छ – तुम विषय को जानो ( समझो)।
युवां महापुरुषं नमतम् – तुम दोनों महापुरुष को नमस्कार करो।
यूयं इत: धावथ – तुम सब यहाँ से दौड़ो।
अहं पाठं स्मराणि – मैं पाठ याद करूँ।
आवां स्पर्धायां भागं गुह्रीव – हम दोनों प्रतियोगिता में भाग लें।
वयं दीनानां सेवां कुर्याम – हम सब दुःखियों की सेवा करें।
संगीतज्ञाः गायन्तु – संगीत विशेषज्ञ गाएँ।
चिकित्सक : उपचारं करोति – ……………………………
सेवको कार्याणि सम्पादयतः – ……………………………
सैनिकाः देशं रक्षन्ति – ……………………………
जनमः सुतान् पालयति – ……………………………
त्वं धनं प्रेषयसि – ……………………………
युवां गृह गच्छथः – ……………………………
यूयं पादकन्दुकं क्रीडथ – ……………………………
अहं वृक्षम् आरोहामि – ……………………………
आवां जल्पावः – ……………………………
वयम् अत्र उपदिशामः – ……………………………
उत्तर:
चिकित्सक : उपचारं करोति – चिकित्सकः उपचारं करोतु।
सेवको कार्याणि सम्पादयतः – सेवको कार्याणि सम्पादयताम्।
सैनिकाः देशं रक्षन्ति – सैनिकाः देशं रक्षन्तु।
जनमः सुतान् पालयति – जनकः सुतान् पालयति।
त्वं धनं प्रेषयसि – त्वं धनं प्रेषय।
युवां गृह गच्छथः – युवां गृहं गच्छतम्।
यूयं पादकन्दुकं क्रीडथ – यूयं पावकन्दुकं क्रीडत।
अहं वृक्षम् आरोहामि – अहं वृक्षम् आरोहाणि।
आवां जल्पावः – आवां जल्पाव।
वयम् अत्र उपदिशामः – वयम् अत्र उपविशाम।
विध्यर्थे वाक्यप्रयोगः
रमेशः कार्य कुर्यात् – …………………………..
श्रमिकः पाषाणं त्रोटयेत् – ………………………….
सैनिकः देशं रक्षेत् – ………………………….
राधा जलं पिबेत् – ………………………….
कविः काव्यं कुर्यात् – ………………………….
नद्यौ वहेताम् – ………………………….
स्त्रियः भोजनं पचेयुः – ………………………….
बालिकाः चित्रं रचयेयुः – ………………………….
त्वं लेखनी यच्छेः – ………………………….
युवां समाधानं वदंतम् – ………………………….
यूयं कृपा प्रदर्शयेत – ………………………….
अहं भोजन पचेयम् – ………………………….
आवां जलम् आनयेव – ………………………….
वयं गृहकार्य कुर्याम – ………………………….
उत्तर:
रमेशः कार्य कुर्यात् – रमेश को काम करना चाहिए।
श्रमिकः पाषाणं त्रोटयेत् – मजदूर को पत्थर तोड़ना चाहिए।
सैनिकः देशं रक्षेत् – सैनिक को देश की रक्षा करनी चाहिए।
राधा जलं पिबेत् – राधा को पानी पीना चाहिए।
कविः काव्यं कुर्यात् – कवि को कविता करनी (रचनी) चाहिए।
नद्यौ वहेताम् – दो नदियों को बहना चाहिए।
स्त्रियः भोजनं पचेयुः – स्त्रियों को भोजन पकाना चाहिए।
बालिकाः चित्रं रचयेयुः – लड़कियों को चित्र बनाना चाहिए।
त्वं लेखनी यच्छेः । – तुम्हें कलम देनी चाहिए।
युवां समाधानं वदंतम् – तुम दोनों को समाधान बोलना चाहिए।
यूयं कृपा प्रदर्शयेत – तुम सभी को कृपा प्रदर्शित करनी (दिखानी) चाहिए।
अहं भोजन पचेयम् – मुझे भोजन पकाना चाहिए।
आवां जलम् आनयेव – हम दोनों को पानी लाना चाहिए।
वयं गृहकार्य कुर्याम – हम सभी को गृहकार्य करना चाहिए।
पपावरण की रक्षा करनी चाहिए. – …………………………
मुझे अपने भविष्य की चिंता करनी चाहिए। – …………………………
तुम्हें विज्ञान पढ़ना चाहिए। – …………………………
तुम दोनों को शिष्ट होना चाहिए। – …………………………
तुम लोगों को दूध पीना चाहिए। – …………………………
सभी बच्चों को समय पर आना चाहिए। – …………………………
चिकित्सकों को ज्ञानी होना चाहिए। – …………………………
न्यायाधीश को न्याय करना चाहिए। – …………………………
‘छात्रों को कर्तव्यनिष्ठ होना चाहिए। – …………………………
बच्चे को दौड़ना चाहिए। – …………………………
सभी को शाम को खेलना चाहिए। – …………………………
समय पर भोजन करना चाहिए। – …………………………
मुझे पाठ याद करना चाहिए। – …………………………
उत्तर:
पपावरण की रक्षा करनी चाहिए. – वयं पणविरण
मुझे अपने भविष्य की चिंता करनी चाहिए। – अहं स्वभविष्यं चिन्तयेयम्।
तुम्हें विज्ञान पढ़ना चाहिए। – त्वं विज्ञान पठेः।
तुम दोनों को शिष्ट होना चाहिए। – युवाम् शिष्ठौ भवेतम्।
तुम लोगों को दूध पीना चाहिए। – यूयं दुग्धं पिबेता
सभी बच्चों को समय पर आना चाहिए। – सर्वे बाला: समये आगच्छेयु।:
चिकित्सकों को ज्ञानी होना चाहिए। – चिकित्सकाः ज्ञानवन्तः भवेयुः।
न्यायाधीश को न्याय करना चाहिए। – न्यायाधीशः न्यायं कुर्यात्।
‘छात्रों को कर्तव्यनिष्ठ होना चाहिए। – छात्राः कर्तव्यनिष्ठाः भवेयुः।
बच्चे को दौड़ना चाहिए। – बालः धावेत्।
सभी को शाम को खेलना चाहिए। – सर्वे सायं क्रीडेयुः।
समय पर भोजन करना चाहिए। – समये भोजनं कुर्यात्।
मुझे पाठ याद करना चाहिए। – अहं पाठं स्मरेयम्।